Sunday, May 24, 2015

जादूगर शिव कुमार का काशी नगरी पर जादू

वाराणसी वासियों को इन दिनों जादुई कला के हैरतंगेज़ कारनामे देखने को मिल रहे हैं। विख्यात जादूगर शिव कुमार ने शनिवार को नगर निगम प्रेक्षागृह में एक कबूतर को पहले खरगोश बना दिया और फिर उसे शून्य में गायब कर दिया। दर्शक यह जादू देखकर दंग रह गए। जादूगर शिव कुमार ने गंगा नदी की निर्मलता बनाए रखने की अपील के साथ बेहद रोचक करतब दिखाते हुए गंदे पानी को पुन: स्वच्छ बना कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को गति देना वक्त का तकाज़ा है। दर्शकों ने इस करतब को जमकर सराहा और शिव कुमार जादूगर ने प्रशंसाएं बटोरीं। 
काशी के लोगों को यह मनोरंजन बहुत मन भा रहा है। समाज में भ्रांतियों के प्रति जागरूकता पैदा करने वाले और शिक्षा, स्वास्‍थ्य और सामाजिक एकीकरण को आदर्श तरीके से प्रस्तुत करने वाले जादू का लोग सपरिवार आनंद ले रहे हैं। मैजिक विद मिशन का प्रदर्शन करते हुए जादूगर शिव कुमार का यूं तो हर करतब ही मनोरंजन से भरपूर है, पर बरमुडा ट्रायंगल डेथ चैलेज स्टंट देख दर्शकों को एक बार अपनी ही आंखों पर यकीन करना मुश्किल हो गया। इस करतब में एक त्रिभुजाकार बॉक्स में बंद कर जादूगर शिव कुमार ने अपने को हवा में लटका दिया और तभी एक धमाके के साथ बॉक्स टूट गया और जादूगर हवा में दिखाई दिया। जादू शो के आयोजक आनंद तिवारी ने बताया कि पूरे एशिया में स्टंटमैन शिव कुमार ही इस डेंजरस स्टंट को दिखाते हैं, यह इनका विश्व प्रसिद्ध करतब है, जो वाराणसी के कला प्रेमी दर्शकों को भी मोहित कर रहा है। दर्शकों की भारी संख्या को देखते हुए शनिवार व रविवार को तीन शो रखे गए हैं।
मैजिक स्टार शिव कुमार के इस शानदार लाइव मैजिक शो में म्यूजिक और फैशन का भी मोहक नजारा सुनने और देखने को मिलता है। तिलिस्मी जादू और सम्मोहन की दुनिया में फैशन नए ज़माने का जलवा बन गया है तो इसके कारण भी हैं कि यह ज़माने के बदलाव के साथ शो में हो रहे परिवर्तन का प्रतीक है। भारतीय जादूगरी की ओर एक बड़े दर्शक वर्ग को खींचने वाले जादूगर शिव कुमार अगर मंच पर शानदार ड्रेस पहनकर उतरते हैं तो उनके सहयोगी कलाकार भी ग्लैमरस पोशाकें पहनकर जैसे रैंप पर उतर रहे हों। यहां मनोरंजन के कई रूप एक साथ देखने को मिल रहे हैं। जादू भी हाईटेक दुनियां के साथ चल रहा है और इसकी खास बात यह है कि ये दर्शकों को पूरे कार्यक्रम में जोड़े रखने में कामयाब है। ग्लैमर को जादू खूबसूरती से कला में शामिल किया गया है। यदि शिव कुमार के जादुई मनोरंजन पर प्रतिक्रियाएं सुनी जाएं तो यह खेल फिल्मी मनोरंजन से भी आगे दिखाई दे रहा है।
जादू में मिस्र का तड़का हो तो जादूगर शिव कुमार साफे और मोतियों की माला वाली पोशाक में होते हैं और चीन और जापान से जुड़े दृश्यों को दिखाना हो तो वह वहां के पारंपरिक परिधान में होते हैं। मुगल काल की ड्रेस भी उनके जादू का हिस्सा है तो नवाबों की भी उनमें झलक मिलती है। उसपर डांस और म्यूज़िक उनके कार्यक्रम को और खूबसूरत बना देता है। जादू के मंच पर जलवे बिखेरने वाली परियों की ड्रेस और उनकी अदाएं भी किसी सुपर मॉडल से कम नहीं हैं। जादुई शो में इनकी भूमिका बड़ी महत्वपूर्ण है। अलवर वासियों के लिए तो यह शो मनोरंजन का मुख्य आकर्षण बन गया है। जादूगर शिव कुमार के दो घंटे के शो में 250 से अधिक पोशाकों का प्रयोग होता है। शिव कुमार व जूनियर शिव कुमार ही 70 पोशाकें बदलते हैं। बेशकीमती कपड़े शनील और साटन से तैयार होते हैं। खूबसूरत किनारी गोटा और जरी के साथ टंके मोती, कुंदन एवं नगो का प्रयोग आधुनिक फैशन डिजाइनरों को भी मात देता है। 
जादूगर शिव कुमार ने कई टीवी फिल्म कलाकारों के लिए भी अपने यहां से ड्रेसेज़ दी हैं और बड़े-बड़े फैशन डिजाइनर्स भी उनके फोटो खींच कर ले जाते रहे हैं। जादू के इस कमाल में कपड़ों की करामात भी कोई कम नहीं होती है, क्योंकि जब जादू सामने होता है तो लोग उसमें भी उलझे रह जाते हैं। राजा-महाराजा, शेख-फकीर, जादूगर आदि के ड्रेस पर आज का फैशन फेल हो गया है और इसे देख लोग एक बारगी अपने पुरातन बिरसों को याद कर उठते हैं। खास बात यह है कि ये ड्रेसेज़ अब कहीं मार्केट में नहीं हैं और ना ही इनकी डिजाइनिंग संभव है। इसके बावजूद जादूगर इस फैशनेबल लिबास को आज भी जीवित रखे हुए हैं। जादू की कला के साथ ही इसमें वक्त के बदलाव तथा लोगों की पसंद के मुताबिक समय-समय पर परिवर्तन भी होते रहते हैं। 
जादू शो में इंद्रजाल शो के दौरान हरएक आइटम के साथ उसी से संबंधित ड्रेस धारण की जाती है, अगर इल्यूजन आफ अमरीका का आइटम है तो जादूगर पठान की सफेद ड्रेस धारण करते हैं। जब योग माया की बारी हो तो जादूगर मंच पर भगवा ड्रेस में नज़र आते हैं। जादूगर शिव कुमार के मुताबिक इस दौरान इस बात का खास ख्याल रखा जाता है कि कहीं धर्म, संप्रदाय और संस्कृति की मर्यादा खंडित न हो। फैशन के ग्लैमर से भरपूर जादूगर शिव कुमार का मायाजाल अलवर शहर को भी जमकर चकित और आनंदित कर रहा है। प्रत्येक शो में दूर-दूर से आ रहे लोग और हॉल के अंदर तालियों की गड़गड़ाहट भी अपने आप में एक जादू ही नज़र आती है। जादूगर शिव कुमार के प्रबंधक रमेश शर्मा के अनुसार अब स्कूलों, क्लबों के लिए भी उनके शो के विशेष पैकेज जारी किए गए हैं।





No comments: